Ration Card e-kyc Online: यदि चाहिए फ्री राशन, तो ऑनलाइन ईकेवाईसी अनिवार्य, जानें क्या है eKyc और कैसे होगी

Ration Card e-kyc Online: सरकार द्वारा दिए जा रहे फ्री राशन के लिए अब सभी नागरिकों को “राशन कार्ड ई-केवाईसी ऑनलाइन” करवानी अनिवार्य है। यदि कोई Ratio Card e-kyc Last Date तक नहीं करवाते है तो उन्हें फ्री राशन नहीं दिया जाएगा। क्योंकि ये नियम सरकार द्वारा बनाए गए हैं।

इस लेख में हम जानेंगे, कि “Ration Card E-kyc Online” कैसे होती है और राशन कार्ड ईकेवाईसी क्या है और आपको Ration Card E-kyc के लिए क्या करना होगा। बता दें कि राशनकार्ड केवाईसी करवाने की लास्ट डेट 30 जून 2024 रखी गई है।

ऐसे में 30 जून के बाद केवल उन्हीं परिवारों को मुफ्त राशन दिया जाएगा जिन्होंने राशनकार्ड ईकेवाईसी प्रॉसेस को पूरा किया है। सरकार ने अनाज के नाम पर होने वाली धोखाधड़ी को रोकने और इस Govt Scheme की गरिमा को बनाए रखने के लिए ये कदम उठाया है।

Ration Card e-kyc Online
Ration Card e-kyc Online

राशनकार्ड ऑनलाइन eKyc क्या है?

सरकारी योजना खाद्य सुरक्षा के अंतर्गत अनाज प्राप्त करते रहने के लिए परिवार के सभी मेंबर्स को अपना राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। इसका अर्थ यह है कि आधार कार्ड का उपयोग करके Ration e-KYC Update करवाना होगा। इसे वन-टाइम पासवर्ड प्राप्त करके और अपने फिंगरप्रिंट का उपयोग करके ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

Ration Card e-kyc Online करवाना क्यों जरूरी है?

Government द्वारा ये नियम इसलिए लागू किया गया है, ताकि गरीब नागरिकों को उनका अनाज समय पर मिल सके। और कोई भी Ration Dealer नागरिकों के फ्री राशन के नाम पर धोखाधड़ी नहीं कर सके। अब केवल उन्हीं नागरिकों को फ्री राशन मिलेगा, जो वाकई Food Security Scheme लिए पात्र होंगे। ई-केवाईसी के बाद सरकार उन लोगों को फ्री राशन लेने से रोक सकेगी, जो खाद्यान्न सरकारी योजना के लिए पात्र नहीं है। क्योंकि अब तक इस योजना का ऐसे लोग भी फायदा उठा रहे थे

जो इसके लिए पात्र ही नहीं है। इस तरह से सरकारी सिस्टम के साथ होने वाले फ्रॉड को “राशनकार्ड e-kyc ऑनलाइन” प्रक्रिया से ही रोका जा सकता है। इसलिए सरकार ने “Ration Card E-kyc Online” सिस्टम शुरू किया है। अब जो ऑनलाइन राशनकार्ड केवाईसी करवाएंगे केवल उन्हें ही न्यू गवर्नमेंट द्वारा फ्री राशन दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि आपको अपने दस्तावेज ऑनलाइन अंगूठा लगाकर और ओटीपी बताकर अपडेट करवाने होंगे। ताकि अगली बार आपका अनाज सिर्फ आपको मिले बीच में कोई भी धोखा नहीं कर सके।

Ration Card e-kyc Online Last Date

सरकार ने फ्री राशन योजना के लिए ऑनलाइन माध्यम से दस्तावेज अपडेट करने अथवा eKYC प्रॉसेस को कुछ समय पूर्व ही शुरू किया गया है। राशनकार्ड e-kyc सभी परिवारों को करवानी अनिवार्य है। राशनकार्ड ईकेवाईसी ऑनलाइन अपडेट कराने की अंतिम तिथि 30 जून 2024 निर्धारित की गई है।

अंतिम तिथि तक यदि आपने Ration Card KYC Process को पूरा नहीं करवाया, तो इसके बाद आपका फ्री राशन हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा। आप सभी दस्तावेज लेकर अंतिम तिथि से पहले राशन डीलर के पास जाएं और ऑनलाइन ईकेवाईसी प्रक्रिया को समय पर पूरा करवाए।

Ration Card e-kyc Online Document Required

राशन कार्ड का ऑनलाइन eKYC करवाने के लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड अनिवार्य है। खाद्य सुरक्षा सरकारी योजना में केवाईसी कराने के लिए लाभार्थी अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड और अपने अपने आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर वाला फोन लेकर राशन डीलर के पास चले जाएं। राशन कार्ड में जुड़े परिवार के सभी सदस्यों को 30 जून 2024 तक Ration Card eKYC 2024 Update करवाना अनिवार्य है।

How to get Ration Card e-KYC done Online – राशन कार्ड में ऑनलाइन e-kyc कैसे करें?

खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत जब भी आप राशन कार्ड ई-केवाईसी ऑनलाइन अपडेट करवाने जाएं, तो अपने साथ आवश्यक दस्तावेजों के रूप में आधार कार्ड, राशन कार्ड और आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर वाला फोन साथ लेकर जाएं। राशन डीलर न्यू गवर्नमेंट रूल्स के मुताबिक आपके आधार कार्ड की जांच करेगा। राशन डीलर आपकी पहचान की पुष्टि के लिए ओटीपी अथवा फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन प्रॉसेस को पूरी कराएंगे।

आपका आधार वेरिफिकेशन प्रॉसेस होने के बाद Ration Card KYC Update कम्प्लीट हो जाएगा। इसके बाद आपको बिना किसी समस्या के हर महिने फ्री अनाज दिया जाएगा। बता दें कि 30 जून, 2024 तक के बाद आप राशनकार्ड e-KYC ऑनलाइन प्रॉसेस को पूरा नहीं करा सकेंगे। इसलिए इस योजना से बाहर होने से बचने के लिए आपको समय पर अपने दस्तावेज लेकर राशन डीलर के पास जाना होगा।

Note: – Ration Card Online E-kyc Rajasthan, Chhattisgarh, Bihar, uttar pradesh, Jharkhand, Andhra Pradesh, Arunachal Pradesh, Punjab, Assam, Madhya Pradesh, Goa, Gujarat, Haryana, West Bengal, Himachal Pradesh, Karnataka, Kerala, Maharashtra, Meghalaya, Mizoram, Nagaland, Uttarakhand, Odisha, Sikkim, Telangana, Tamil Nadu, Tripura और Manipur सहित सभी राज्यों के लिए लागू की गई है। इसलिए अपने अपने राज्य में राशन डीलर के पास जाकर या ऑनलाइन राशनकार्ड मोबाइल एप की सहायता से समय पर राशनकार्ड e-kyc Online Update जरूर करवाए।

Leave a Comment